Breaking News
Home / entertainment / Rose Day special : पढ़ें क्या है रोज डे और इसे क्यों मनाया जाता है

Rose Day special : पढ़ें क्या है रोज डे और इसे क्यों मनाया जाता है

आज की नई पीढ़ी को वैलेंटाइन वीक का इंतजार बेसब्री से रहता है। फरवरी का महीना प्यार का महीना होता है। यह 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी तक चलता है। इसके 7 दिन वे दिन होते हैं जिसमें आप अपने प्यार को एकबार फिर अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ जीते हैं। 7 फरवरी को यानी पहले दिन हर साल रोज डे मनाया जाता है।

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां हम कई रिश्तों से जुड़े हुए हैं। रोज डे हमे मौका देता है कि हम अपनी लवर, भाई/बहन या दोस्त को रोज देकर इस रिश्ते में ताजगी भर सकते हैं।

गुलाब के फूल आपको अनेक रंगों में मिल जाएंगे जिनका अलग-अलग महत्व भी होता है। इस दिन सभी एक दूसरे को रोज देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। महंगे गिफ्ट और मेटेरियलिस्टिक चीजें तो हर कोई देता है लेकिन अगर आप गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं तो उसकी बात ही अलग होती है।

रेड रोज एक पुरुष का दूसरी महिला या एक महिला का दूसरे पुरुष के प्रति प्यार को दर्शाता है। पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है। गुलाबी रोज को दया और सज्जनता का प्रतीक माना जाता है। तो बस इसलिए कहा जा सकता है कि रोज डे वेलेंटाइन वीक का बड़ा ही अनूठा दिन है। इसे सेलिब्रेट करने का दायरा बड़ा ही व्यापक है और यही इसे खास बनाता है।

Check Also

16 मई से दोबारा शुरू होगा प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर

अनुष्का शर्मा  अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा हैंड राइटिंग का नमूना राजस्थान लोक सेवा आयोग …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app