Home / entertainment / लता मंगेशकर के निधन से शोक में डूबा देश, बॉलीवुड स्टार्स ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

लता मंगेशकर के निधन से शोक में डूबा देश, बॉलीवुड स्टार्स ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

देश के संगीत जगत की सबसे बड़ी हस्तियों में शुमार रहीं और स्वर कोकिला के नाम से जानी जाने वाली लता मंगेशकर का रविवार को निधन हो गया, लेकिन वह अपने सुरीले गीतों के जरिए संगीत प्रेमियों के दिलों में सदा अमर रहेंगी। रविवार शाम को मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार किया गया। लता मंगेशकर के जाने के बाद से ही बॉलीवुड और देशभर में शोक पसरा हुआ है। उन्होंने हर तरह की भावना को अपनी आवाज के जरिए संगीत प्रेमियों के दिलों तक पहुंचाया है। उनके निधन पर उद्धव ठाकरे,वहीदा रहमान, सचिन तेंदुलकर, ए आर रहमान, अमिताभ बच्चन समेत कई हस्तियों ने शोक प्रकट किया है। आइए जानते हैं कि किसने क्या कहा:-

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर के लिए लता मंगेशकर मां की तरह थीं। सचिन ने ट्वीट करते हुए कहा है, “खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मैं लता दीदी के जीवन का हिस्सा था। उन्होंने हमेशा मुझे अपना प्यार और आशीर्वाद दिया। उनके जाने से ऐसा लगता है कि मैंने भी अपना एक हिस्सा खो दिया। वह हमेशा अपने संगीत के माध्यम से हमारे दिलों में जीवित रहेंगी। ”

वहीदा रहमान
वहीदा रहमान ने शोक प्रकट करते हुए कहा, ‘‘मैंने अपनी एक सहेली खो दी, सबसे सुंदर इंसान.’’ वहीदा ने कहा, ‘‘यह हर किसी के लिए अलग-अलग तरह से सचमुच में एक नुकसान है। मेरे लिए, मैं नहीं जानती कि क्या कहना है, हम एक दूसरे से रोज बातचीत नहीं किया करते थे लेकिन हम दोनों ने एक दूसरे के साथ का बहुत अच्छा समय बिताया, हम एक दूसरे को बखूबी जानते थे। लेाग अक्सर सोचते हैं कि वह एक शर्मीली महिला थी लेकिन मैंने उन्हें चुटकुले सुनाते देखा. हमने जो वक्त साथ गुजारा है, वह मेरे साथ सदा रहेगा।

अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उनकी आवाज को सदी की सबसे बेहतरीन आवाज कहा मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने लिखा, ”वह हमें छोड़कर चली गईं…सदियों की सबसे बेहतरीन आवाज खामोश हो गई… उनकी आवाज अब स्वर्ग में गूंजती रहेगी. उनकी आत्मा की शांति की कामना करता हूं।

ए आर रहमान
मशहूर संगीतकार ए आर रहमान ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह बहुत भाग्यशाली हैं कि उन्होंने उनके साथ गाने रिकॉर्ड किए और उनके साथ गाया व उनसे रियाज का महत्व सीखा। रहमान ने कहा, ‘‘यह हम सभी के लिए बहुत दुखद दिन है. लताजी सिर्फ एक गायिका नहीं थीं, न केवल एक प्रतीक, बल्कि भारत की चेतना, भारतीयता, हिंदुस्तानी संगीत, उर्दू और हिंदी कविता का हिस्सा थीं। उन्होंने कई भाषाओं में गीत गाए। हम सभी के लिए यह खालीपन हमेशा बना रहेगा।

इसके अलावा फिल्म जगत से अभिनेता धर्मेंद्र,अभिनेता सलमान खान, अभिनेत्री शबाना आज़मी, माधुरी दीक्षित नेने, अक्षय कुमार और अजय देवगन ने गायिका को श्रद्धांजलि दी।

Check Also

5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का शुभारम्भ

Share this on WhatsAppबियानी गु्रप ऑफ कॉलेजेज कि ओर से 5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app