Home / Sports / टीम इंडिया के लिए नॉकआउट जैसा मैच

टीम इंडिया के लिए नॉकआउट जैसा मैच

तानिया शर्मा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी मैच हारने के बाद टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में अगर-मगर की स्थिति में आ गई है। इस कारण बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को एडिलेड में होने वाला सुपर-12 ग्रुप-2 मुकाबला काफी अहम हो गया है। इस स्टोरी में हम आगे जानेंगे कि जीत और हार का भारतीय टीम के समीकरण पर क्या असर पड़ेगा। साथ ही पिच रिपोर्ट और दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 भी जानेंगे।

अब मैच के नतीजे का क्या असर होगा यह जानते हैं

अभी भारतीय टीम 3 मैचों में दो जीत और एक हार के साथ 4 अंक लेकर ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर है। वहीं, बांग्लादेश की टीम भी इतने ही मैचों से 4 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। भारत बेहतर नेट रेट की वजह से अभी बांग्लादेश से आगे है।

इस मैच में जीत हासिल कर पर भारत के लिए सेमीफाइनल में प्रवेश की राह काफी आसान होगी। वहीं, हार की स्थिति में बांग्लादेश लगभग बाहर हो जाएगा। इस मुकाबले के बाद बांग्लादेश का आखिरी मैच पाकिस्तान से है और भारत को जिम्बाब्वे से खेलना है।

भारतीय टीम अगर बांग्लादेश से हार जाती है तो फिर उसकी राह मुश्किल हो जाएगी। इस स्थिति में आखिरी मैच में जिम्बाब्वे पर जीत के बावजूद भारत के अधिकतम 6 अंक ही हो पाएंगे। ऐसे में पाकिस्तान अगर अपने आखिरी दो मैच जीत लेता है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। फिर बेहतर नेट रन रेट वाली टीम को फायदा होगा।

भारत की हार की स्थिति में बांग्लादेश के चांसेज भी काफी बढ़ जाएंगे। अगर वह भारत के बाद पाकिस्तान को भी हरा लेते है तो उसके 8 अंक हो जाएंगे।

इस सभी स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत के लिए यह मुकाबला एक तरीके से नॉकआउट सरीखा है। हार की स्थिति में भारत के लिए रास्ते काफी सीमित हो सकते हैं।

पिच हो सकती है बैटिंग फ्रेंडली

इस वर्ल्ड कप में अभी एडिलेड में कोई मुकाबला नहीं हुआ है। अगर ऑस्ट्रेलियाई टी-20 लीग बिग बैश को आधार मानें तो यह एक हार्ई स्कोरिंग ग्राउंड है। यहां रात में होने वाले मुकाबलों में पहले बैटिंग करने वाली टीम का औसत स्कोर 170 रन रहा है।

टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि उसने यहां खेले अपने एकमात्र टी-20 मैच में जीत हासिल की है। भारत ने 2016 में यहां ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया था।

Check Also

राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में 3 दिसंबर …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app