Breaking News
Home / Uncategorized / पश्चिम बंगाल-ओडिशा में भारी बारिश की संभावना , लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल-ओडिशा में भारी बारिश की संभावना , लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करने के बाद साइक्लोन असानी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, बंगाल और आंध्र प्रदेश में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिमी मेदनीपुर जिलों में तूफान और हल्की बारिश हो सकती है।

IMD भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया- ओड़िशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। अगले 48 घंटों में यह चक्रवात कमजोर हो सकता हैं। IMD के मुताबिक साइक्लोन असानी का असर सबसे अधिक कार निकोबार से लगभग 610 किमी उत्तर-पश्चिम में, पोर्ट ब्लेयर से 500 किमी पश्चिम में, विशाखापत्तनम से 810 किमी दक्षिण-पूर्व और पुरी से 880 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में देखने को मिलेगा।

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय असानी तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है। बिहार के कई जिलों में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। तूफान की जिसकी वजह से 12 मई को पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, बांका, किशनगंज, भागलपुर सहित 15 जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। इस दौरान 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

पश्चिम बंगाल में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी
IMD कोलकाता ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिम मिदनापुर जिलों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। आंधी-तूफान के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी गई है।

कल ओडिशा में बारिश के आसार
IMD भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया- असनी चक्रवात अभी पुरी के दक्षिण-दक्षिण पूर्व की दिशा में लगभग 680 किमी और विशाखापत्तनम से 580 किमी दूर है। अगले 48 घंटों में यह कमजोर हो जाएगा। 10 मई तक उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तर आंध्र और ओडिशा तट के उत्तर-पश्चिम से सटे पश्चिम-मध्य में आगे बढ़ना जारी रखेगा। ओडिशा के कुछ तटीय जिलों में 10 मई से इसके प्रभाव में भारी बारिश हो सकती है।

Check Also

कैंसर के इलाज में बेहतर साबित हो सकती है नैनो पार्टिकल्‍स टेक्नोलॉजी

कैंसर के इलाज में बेहतर साबित हो सकती है नैनो पार्टिकल्‍स टेक्नोलॉजी

Share this on WhatsAppदुनिया में अधिकतर व्यक्ति कैंसर से लड़ रहा है, लेकिन इसका पूर्ण …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app