Home / News / India / मणिपुर चुनाव 2017 : पीएम नरेंद्र मोदी बोले – जो काम 15 साल में नहीं हुए वह काम बीजेपी की सरकार 15 महीने में करके दिखाएगी

मणिपुर चुनाव 2017 : पीएम नरेंद्र मोदी बोले – जो काम 15 साल में नहीं हुए वह काम बीजेपी की सरकार 15 महीने में करके दिखाएगी

इम्फाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मणिपुर की राजधानी इम्फाल में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. 60 सदस्यों की मणिपुर विधानसभा के लिए चार और आठ मार्च को चुनाव होने हैं. इस चुनाव में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर के रूप में देखा जा रहा है. गौरतलब है कि मणिपुर में पिछले 15 सालों से कांग्रेस है. पिछले छह महीने में कांग्रेस के कई वरिष्ठ सदस्य जिनमें मंत्री भी शामिल हैं, वे पाला बदलकर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. हालांकि बीजेपी इस बार मणिपुर में अपने प्रमुख गठबंधन सहयोगी एनपीपी, एनपीएफ और लोक जनशक्ति पार्टी के बगैर चुनाव लड़ रही है. ये सभी पार्टियां अलग अलग चुनाव लड़ रही हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य की मौजूदा कांग्रेस सरकार को निशाना बनाते हुए कहा कि ‘मुझे दिल्ली में ढाई साल हुए हैं लेकिन यहां मुख्यमंत्री 15 साल से बैठा है, कोई काम नहीं हुआ है. कोई विकास का काम नहीं हुआ. 15 सालों से मणिपुर लगातार नीचे गया. दिल्ली में भी उनकी सरकार थी, उसके बाद भी मणिपुर को बरबाद कर दिया गया.’

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर के किसानों का नुकसान कांग्रेस ने किया. अब कांग्रेस को यहां पर एक दिन भी रहने का अधिकार नहीं है. अब इस बार कांग्रेस को पूरी तरह से साफ करना है. दिल्ली में पहली बार बीजेपी की मजबूत सरकार बनी है. इस सरकार ने सबसे पहले पूर्व भारत के विकास की बात कही. जब तक उत्तर पूर्व में विकास नहीं होगा हिंदुस्तान का विकास अधूरा रहेगा. प्राकृतिक संपदा है, लोग सामर्थ्यवान है. कानून को मानने वाले लोग है. अगर सरकार दो कदम चलती है लोग 10 कदम दौड़ने को तैयार रहते हैं. पीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की पुरानी सरकार ने राजनीति का खेल का मैदान बना दिया. एक जनजाति को दूसरे से लड़ाना यह काम कांग्रेस ने किया. चुनाव आने पर यह काम किया जाता है, विकास की बात नहीं होती. इससे मणिपुर बरबाद हुआ है.

पीएम मोदी ने वादा किया कि ‘एक बार बीजेपी को सेवा करने का अवसर दीजिए. हमें पांच साल दीजिए, उन्हें 15 साल दिए हैं. जो काम 15 साल में नहीं हुए वह काम बीजेपी की सरकार 15 महीने में करके दिखाएगी.’

मणिपुर के जवान होनहार हैं और इनका योगदान देश के विकास में होना चाहिए इसके लिए प्रयास होंगे. अटल बिहार वाजपेई की सरकार में उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए पहली बार दिल्ली में अलग मंत्रालय बनाया. अलग बजट बनाया था. हर विभाग को यहां पर खर्च करने का आदेश दिया. इसके लिए उत्तम व्यवस्था बनाई गई. बाद में कांग्रेस आ गई और उन्होंने सब बिगाड़ दिया. यहां के लोगों को हिंदुस्तान की सेवा का अवसर देने का सवाल है जिसकी कांग्रेस ने परवाह नहीं की.

पहले यहां के मंत्री दिल्ली में बैठे रहते थे, उन्हें दिल्ली में बैठा पीएम मिलने का समय नहीं देता था. अब दिल्ली में पीएम के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दो साल में भारत सरकार के मंत्रियों के 90 दौरा हुआ है. मैं खुद भी यहां आया हूं और भारत सरकार की योजनाओं के बारे में सीधा हिसाब लिया.

पीएम मोदी ने कहा कि 40 साल बाद एनईसी की बैठक में कोई पीएम आया. वह मैं था. सिक्किम विकास कर रहा है क्योंकि वहां पर बीजेपी की सरकार है. बाकी उत्तर पूर्व के राज्य पीछे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार का खेल खेला है.

गरीबों के प्रति कांग्रेस में उदासीनता है. तो फिर कैसे गरीबों का विकास होगा. आए दिन यहां से कांग्रेस सरकारों के भ्रष्टाचार की बातें सामने आती हैं. पीएम मोदी नौकरियों को देने में भ्रष्टाचार की बात कहते हुए कहा कि हर चीज का रेट तय है. ये नौकरी चाहिए तो इतना पैसा दो, वो नौकरी चाहिए तो इतना पैसा दो…

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में ढाई गुणा ज्यादा बिजली की कमी है. यहां की सरकार सस्ती बिजली लेने को तैयार नहीं है. ताकि लोग अंधेरे में रहें, टीवी न देखें, हकीकत से दूर रहें. अगर बिजली नहीं होगी तो उद्योग नहीं लगेंगे, फिर रोजगार नहीं मिलेगा. यहां की सरकार बिजली लेने को तैयार नहीं है, विकास करने को तैयार नहीं है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस में खासतौर पर उत्तर पूर्व के लोगों को नौकरी देने का प्रावधान किया है. हिंदुस्तान के और राज्यों को भी कहा कि आप भी ऐसी व्यवस्था करें.

नोटबंदी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लूटा माल वापस लिया जाएगा. मणिपुर के सीएम समझलें कि यहां के भ्रष्टाचार का हिसाब होगा. यहां पर राजनीति के लिए लोगों को लड़ाया गया है. ऐसे लोगों को सत्ता में रहने का अधिकार नहीं है. यहां कहते हैं कि नगाओं के साथ जो समझौता हुआ है उस पर सवाल उठाए जाते हैं. अब तक यहां के मुख्यमंत्री ने कुछ नहीं किया. अब अचानक ढेड़ साल बाद चुनाव की घोषणा के बाद झूठ फैला कर लोगों को बांटने का काम हो रहा है. हमने कांग्रेस को समझौते के बारे में सबकुछ पहले ही बताया था. अब वह इस पर सवाल उठा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि नागाओं के साथ जो भी समझौता हुआ है उसमें मणिपुर की सीमा के साथ कोई समझौता नहीं है. यहां की कांग्रेस सरकार झूठ बोल रही है. पीएम मोदी ने कहा कि एक भी शब्द ऐसा नहीं है जो मणिपुर के खिलाफ जाता हो. कांग्रेस की सरकार लोगों में झूठ फैला रही है. यहां की सरकार की जिम्मेदारी है कि यहां के लोगों के लिए जरूरी सामान पहुंचाया जाए. वह नहीं पहुंचा रही है. ऐसी सरकार को हटा देना चाहिए. यह संविधान कहता है कि यहां के मुख्यमंत्री की यह जिम्मेदारी है, यहां के सीएम की जिम्मेदारी है. यहां की सरकार पूरी तरह फेल हो गई है.

पीएम मोदी ने कहा कि 11 मार्च को नतीजे आएंगे. और 13 तारीख को बीजेपी की सरकार बनेगी और सरकार बनते ही हर रोक को दूर किया जाएगा. हम दिखाएंगे कि सरकार कैसे चलती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार यहां पर बंद करा रही है वहां पर रास्ता रोकने वालों को पैसा दिया जा रहा है.

Check Also

एयरटेल इस महीने से शुरू करेगी 5G

एयरटेल इस महीने से शुरू करेगी 5G

Share this on WhatsAppदेश में इस महीने 5G सर्विस शुरू हो जाएगी। इसकी शुरुआत दूसरी …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app