Home / biyani times / हेल्थ वेबिनार में बोले पीएम मोदी, हमारा प्रयास है कि गांव-गांव तक पहुंचे बेहतर सेवा

हेल्थ वेबिनार में बोले पीएम मोदी, हमारा प्रयास है कि गांव-गांव तक पहुंचे बेहतर सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक हेल्थ वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय पर समान रूप से ध्यान केंद्रित किया है, ताकि हमारी स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक समावेशी और मजबूत बनाया जा सके। पीएम मोदी ने कहा कि बजट 2022 में हेल्थ सेक्टर के अंदर तीन कारकों पर अधिक ध्यान दिया गया है, जिसमें आधुनिक बुनियादी ढांचा और मानव संसाधन विस्तार शामिल हैं। इसके अलावा रिसर्च को प्रोत्साहित करना और आधुनिक और भविष्य की तकनीक को अपनाना है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत सरकार ने कोरोना काल में ‘वन अर्थ वन हेल्थ’ स्प्रिट की तर्ज पर हमारा फोकस ‘वन इंडिया वन हेल्थ’ को लेकर समान व्यवस्थाएं स्थापित की हैं। उन्होंने कहा कि हम स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए काम कर रहे हैं जो केवल बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं हो। हमारा प्रयास है कि गंभीर स्वास्थ्य सेवाएं जिला, ब्लॉक और गांवों के स्तर पर भी उपलब्ध हों।

पीएम मोदी ने हेल्थ सेक्टर 3 फैक्टर्स के समावेश की बात करते हुए कहा कि जब हम हेल्थ सेक्टर में समग्रता की बात करते हैं तो इसमें तीन फैक्टर्स का समावेश कर रहे हैं. पहला- आधुनिक चिकित्सा विज्ञान से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और ह्यूमेन रिसोर्स का विस्तार. दूसरा- आयुष जैसी पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में अनुसंधान को प्रोत्साहन करना और तीसरा– आधुनिक और भविष्य की तकनीक के माध्यम से देश के हर व्यक्ति, हर हिस्से तक बेहतर और सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुविधाएं पहुंचाना।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान को लेकर हर हेल्थ वर्कर को और इस अभियान का हिस्सा बनने वाले हर व्यक्ति को बधाई दी। पीएम ने कहा कि भारत का टीकाकरण अभियान कोरोना काल में पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण बना है। साथ ही कोविन जैसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से पूरी दुनिया ने हमारी डिजिटल तकनीक की ताकत को जाना है।

Check Also

5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का शुभारम्भ

Share this on WhatsAppबियानी गु्रप ऑफ कॉलेजेज कि ओर से 5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app