Home / knowledge / WhatsApp का नया View Once फीचर हुआ लॉन्च

WhatsApp का नया View Once फीचर हुआ लॉन्च

अनुष्का शर्मा

व्हाट्सएप  ने नया फीचर व्यू वन्स जारी किया

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नया फीचर व्यू वन्स (view once) जारी कर दिया है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि यह फीचर खासतौर पर फोटो और वीडियो के लिए पेश किया गया है. यह काफी हद तक पिछले साल लॉन्च किए गए डिसअपियरिंग फीचर से मिलता-जुलता है

View once फीचर क्या है?

View Once फीचर की बात करें तो कंपनी ने इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. लेकिन फिलहाल इस फीचर का उपयोग केवल आईफोन यूजर्स के लिए पेश किया गया है. लेकिन जल्द ही यह एंड्राइड फोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा. View Once फीचर की खासियत है कि यदि आप एक बार फोटो और वीडियो देख लेते हैं तो वह अपने आप डिलीट हो जाएंगे.

बता दें कि इंस्टाग्राम पर इस तरह का फीचर पहले से ही मौजूद है.इस फीचर के एक्टिव होने पर फोटो और वीडियो एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाएंगे। यह फीचर आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर के लिए यूजर्स को ऐप्पल ऐप स्टोर पर जाकर व्हाट्सएप का नया वर्जन डाउनलोड करना पड़ेगा। फिलहाल, यह जानकारी नहीं मिली है कि व्यू वन्स फीचर को एंड्राइड यूजर्स के लिए कब रोलआउट किया जाएगा।

View Once फीचर  को कैसे use करे

WhatsApp ने View Once फीचर के लॉन्च के साथ ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके उपयोग का तरीका भी बताया है. इस फीचर की मदद से एक बार फोटो या वीडियो देखने के बाद वो अपने आप डिलीट हो जाएगी. अगर आप किसी फोटो को View Once के तहत पेश करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस व्यक्ति की चैट ओपन करनी होगी जिसे आप फोटो भेजना चाहते हैं. इसके बाद वहां आपको साइड में ‘1’ का आइकन शो होगा. उस पर क्लिक करते ही View Once फीचर एक्टिवेट हो जाएगा. एक बार फोटो व वीडियो देख लेने के बाद वो अपने आप डिलीट हो जाएंगे.

 

Check Also

लगातार चौथी बार कॉमर्शियल सिलेण्डर सस्ता

लगातार चौथी बार कॉमर्शियल सिलेण्डर सस्ता

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा तेल-गैस कंपनियों ने आज गैस की कीमतों में रिव्यू करते …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app