Home / biyani times / एम्स में शुरू होगी टेली मेडिसिन सुविधा, घर बैठे करा सकेंगे इलाज

एम्स में शुरू होगी टेली मेडिसिन सुविधा, घर बैठे करा सकेंगे इलाज

देशभर के दूसरे राज्यों से एम्स में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आसपास के राज्यों के जिला अस्पतालों को टेली मेडिसिन के जरिए एम्स से जोड़ने का फैसला किया है। यह फैसला फैसला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को एम्स में सभी विभागों के अध्यक्ष की बैठक के बाद लिया। इस योजना यह मकसद है कि एम्स में सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए दूर के इलाकों से आने वाले ऐसे मरीजों की भीड़ कम करना है, जबकि उनका इलाज जिला अस्पतालों में किया जा सकता है। इस सुविधा के तहत हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे।

अगर मरीज सामान्य बीमारियों से पीड़ित है तो एम्स उन्हें जिला अस्पतालों में जाने के लिए कहेगा। अगर किसी विशेषज्ञ की राय लेनी होगी तो एम्स के विशेषज्ञ जिला अस्पतालों के डॉक्टरों को इलाज की दिशा भी बता सकेंगे और जरूरत पड़ने पर ही एम्स बुलाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने खून जांच कराने के लिए लाइनों में लगने वाले मरीजों को राहत दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सितंबर के बाद से एम्स में ब्लड जांच के लिए सैंपल देने का समय साढ़े 5 घंटे तक बढ़ा दिया गया था। अब यह करीब तीन घंटे और बढ़ाने के लिए प्रस्ताव दिया गया है। नया प्रस्ताव लागू होने पर मरीज सुबह 8 से शाम छह बजे तक ब्लड सैंपल दे सकेंगे।

Check Also

5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का शुभारम्भ

Share this on WhatsAppबियानी गु्रप ऑफ कॉलेजेज कि ओर से 5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app