Breaking News
Home / News / इंडिया गेट पर नेताजी की मूर्ति स्थापित

इंडिया गेट पर नेताजी की मूर्ति स्थापित

तानिया शर्मा

PM नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर रविवार शाम इंडिया गेट पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। PM मोदी ने कहा कि ये दुर्भाग्य रहा कि आजादी के बाद देश की संस्कृति और संस्कारों के साथ ही अनेक महान व्यक्तित्वों के योगदान को मिटाने का काम किया गया। आज आजादी के दशकों बाद देश उन गलतियों को डंके की चोट पर सुधार रहा है।

मोदी ने कहा- हमारी सरकार को नेताजी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने का अवसर मिला। नेताजी कुछ ठान लेते थे तो उन्हें कोई ताकत नहीं रोक पाती थी। हमें उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना है। आजादी के अमृत महोत्सव का संकल्प है कि भारत अपनी पहचान और प्रेरणाओं को पुनर्जीवित करेगा।

नेताजी के जीवन से ली गई आपदा प्रबंधन पुरस्कार की प्रेरणा

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साल से देश ने नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाना शुरू किया। आज पराक्रम दिवस पर आपदा प्रबंधन पुरस्कार दिए गए। इसकी प्रेरणा नेताजी के जीवन से ली गई है।

हमारे देश में आपदा प्रबंधन को लेकर जो रवैया रहा है, उस पर एक कहावत है। जब प्यास लगे तब कुआं खोदना। मैं काशी क्षेत्र से आता हूं। वहां भी एक कहावत है। जब भोज आ जाए तब कोहड़े की सब्जी उगाना।

कोरोना काल में दूसरी आपदाओं से जीवन बचा पाए

देश की आपदा प्रबंधन व्यवस्था की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि कोरोना काल में हमने देखा कि देश के सामने नई आपदाएं खड़ी हो गईं। हम कोरोना से तो लड़ाई लड़ ही रहे थे, इसी दौरान भूकंप, बाढ़ और चक्रवाती तूफान आए। पहले समुद्री तूफानों में सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती थी। इस बार ऐसा नहीं हुआ। हम आपदाओं से ज्यादा से ज्यादा जीवन बचाने में सफल हो पाए। आज बड़ी-बड़ी एजेंसियां इसके लिए भारत की तारीफ कर रही हैं।

सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार भी दिए

होलोग्राम प्रतिमा के अनावरण के साथ ही पीएम मोदी 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार का भी वितरण किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने रविवार सुबह संसद भवन में सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

Check Also

अम्बेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर संवैधानिक नैतिकता विषय पर सेमिनार का आयोजन

Share this on WhatsAppजयपुर, 13 अप्रैल । राजीव गाँधी स्टडी सर्किल और बियानी लॉ कॉलेज …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app