Breaking News
Home / biyani times / IPL का गणित, प्लेऑफ से एक जीत दूर गुजरात

IPL का गणित, प्लेऑफ से एक जीत दूर गुजरात

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में लीग स्टेज के 52 मैच खत्म होने के बाद भी अब तक कोई टीम प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी है। वहीं 10 में से कोई भी टीम अब तक रेस से बाहर भी नहीं हुई है। लीग की सभी टीमों ने 10 से ज्यादा मैच खेल लिए हैं।

कितने मैच जीतने पर क्वालिफाई होंगी टीमें – 
IPL में पिछले सीजन से 10 टीमें शामिल की गई हैं, लेकिन एक टीम लीग स्टेज में ज्यादा से ज्यादा 14 मैच ही खेलेगी। 16 से ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी। वहीं 14 से कम पॉइंट रखने वाली टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।
image.png
एक जीत से प्लेऑफ में पहुंचेगी गुजरात :-
गुजरात टाइटंस ने रविवार के पहले मैच में अपने होम ग्राउंड पर लखनऊ सुपरजायंट्स को 56 रन से हराया। टीम ने 11 मैचों में अपनी 8वीं जीत दर्ज की और इस वक्त 16 पॉइंट्स लेकर टेबल में टॉप पर काबिज है। टीम का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। टाइटंस के 3 मैच बाकी है, जो मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु के खिलाफ होंगे। टीम इनमें से एक भी मैच जीत गई तो 18 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ में जगह बना लेगी। तीनों मैच हारने की स्थिति में उन्हें बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं सभी मैच जीतने पर टीम पहले नंबर पर रहकर क्वालिफायर-1 में पहुंच सकती है।

6 मुकाबलों में 5 हार ने बिगाड़ा राजस्थान का गणित :-
राजस्थान रविवार को हैदराबाद के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 4 विकेट से हार गई। इस कारण टीम की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। टीम ने शुरुआती 5 में से 4 मुकाबले जीतकर टूर्नामेंट में धमाकेदार आगाज किया था। लेकिन उन्हें पिछले 6 मुकाबलों में से 5 में हार का सामना करना पड़ गया। रॉयल्स को इनमें एकमात्र जीत भी चेन्नई के खिलाफ मिल सकी। रॉयल्स के 3 मैच कोलकाता, बेंगलुरु और पंजाब के खिलाफ बाकी है। तीनों मैच जीतने पर टीम 16 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखेगी , लेकिन इसके लिए उन्हें अपना रन रेट भी बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा।
image.png
LSG को सभी मैच जीतने ही होंगे :-
लखनऊ के 3 मैच हैदराबाद, मुंबई और कोलकाता के खिलाफ होंगे। तीनों मैच जीतने पर टीम 17 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी। एक भी मैच हारने पर टीम को बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

राधिका अग्रवाल 

Check Also

कांग्रेस की छठी सूची; राजस्थान में चार, तमिलनाडु में एक उम्मीदवार का एलान

Share this on WhatsAppराइटर : अनुष्का शर्मा आम चुनाव के लिए कांग्रेस की छठी सूची; …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app