Breaking News
Home / Education / रेज्यूमे बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, जल्द मिलेगी नौकरी

रेज्यूमे बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, जल्द मिलेगी नौकरी

रेज्यूमे किसी के लिए भी नौकरी पाने की पहली सीढ़ी होती है. आपको अगले चरण के लिए चुना जाए या नहीं इसका निर्णय भी कई बार रिजूम के आधार पर ही होता है. ऐसे में आपको रिजूम में शब्दों के चयन और दी जाने वाली जानकारी को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है. जानकारों के एक अनुसार एक बेहतर रिजूम किसी के नौकरी पाने की संभावना को काफी बढ़ा देता है. लिहाजा रिजूम तैयार करते समय कई अहम बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसे ध्यान में रखकर आप एक प्रभावशाली रिजूम तैयार कर सकते हैं…

1.पर्सनल डिटेल-

रिज्यूमे बनाते समय सबसे पहले आपको अपनी पर्शनल डिटेल्स के बारे में बताना होता। कुछ लोग पर्सनल डिटेल के बारे में बताते हुए कई फालतु की चीजें भी बता देते है जिसकी जरूरत नही होती है। एक फ्रेशर को अपने रिज्यूमे में अपना पूरा नाम, पता, जन्मतिथि, कॉन्टेक्ट नंबर और ईमेल आईडी देना चाहिए इसके अलावा पर्शनल डिटेल्स में कोई अन्य बात नही होनी चाहिए। पर्सनल डिटेल में सिर्फ इतनी बातें ही बताएं।

2. पहले समझें कैसे लोगों की है जरूरत

रिजूम बनाते समय आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आप किस कंपनी के लिए रिजूम बना रहे हैं. उस कंपनी की जरूरत क्या है. वह किन पदों के लिए भर्तियां कर रहा है. और क्या आपने संबंधित कंपनी की जरूरतों के मुताबिक अपना रिजूम अपडेट किया है या नहीं. ऐसा करने से आप एक बेहतर रिजूम बना पाएंगे. और इस वजह से आपके प्रति संबंधित कंपनी व वहां के एचआर का रुझान बढ़ेगा.

3. करियर ऑब्जेक्टिव-

एक फ्रेशर्स के लिए करियर ऑब्जेक्टिव के बारे में बताना जरूरी होता है क्योंकि उसके पास एक्सपीरियंस के बारे में बताने को कुछ नही होता है। करियर ऑब्जेक्टिव के बारे में बताते हुए आप अपने करियर में क्या हासिल करना चाहते है उसकी समरी लिख सकते है। लेकिन इतना ध्यान रखें कि करियर ऑब्जेक्टिव के बारे में आप जिस प्रोफाइल के लिए आवेदन कर रहे है उससे मिलता जुलता ही लिखें।

4. लिखावट के तरीके पर दें ध्यान

रिजूम बनाते समय आपको हमेशा अपनी लिखावट पर ध्यान देना चाहिए. लिखावट से मतलब यहां फांट साइज से है. शब्दों का फांट साइज बड़ा होने से रिजूम में लिखे चीजों को पढ़ने में आसानी होती है. खासतौर पर आपको उन जानकारियों को बड़े फान्ट या बोल्ड फॉर्म में लिखना चाहिए जो आप पहले बताना चाहते हैं. मसलन, अपनी करेंट जॉब और वर्किंग बैकग्राउंड की जानकारी, आप जिस भी कंपनी में जो भी काम कर रहे हैं उसका विवरण और खास तौर पर आपने कंपनी में रहते हुए कौन सा काम बेहतर किया है. इस तरह की हर जानकारी को आप बड़े फांट में लिख सकते हैं.

5. .रिफरेंस-

अगर आप फ्रेशर है तो किसी का रिफरेंस आपके बहुत काम आ सकता है। किसी अपने परिचित से आप उनका रिफरेंस ले सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें रिफरेंस में किसी का नाम और नंबर देने से पहले उसको इस बारे में बता जरूर दें।

Check Also

कांग्रेस ने जारी किया 'उन्‍नति विधान जनघोषणा पत्र', जाने क्या है बड़े वादे

कांग्रेस ने जारी किया ‘उन्‍नति विधान जनघोषणा पत्र’, जाने क्या है बड़े वादे

Share this on WhatsAppकांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app