Home / Education / बैंकों में एयरफोर्स के जरिए पहुंचाया जा रहा कैश: 24 नवंबर तक चलेंगे 500-1000 के नोट, बुजुर्गों-दिव्यांगों के लिए अलग लाइन

बैंकों में एयरफोर्स के जरिए पहुंचाया जा रहा कैश: 24 नवंबर तक चलेंगे 500-1000 के नोट, बुजुर्गों-दिव्यांगों के लिए अलग लाइन

नई दिल्ली. सोमवार को इकोनॉमिक अफेयर्स एडवाइजर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, ’24 नवंबर तक जरूरी सेवाओं मसलन पेट्रोल पंप, सरकारी हॉस्पिटल समेत प्राइवेट मेडिकल स्टोर्स और बिजली कंपनी के ऑफिस में 500-1000 के पुराने नोट दिए जा सकेंगे। बैंक से एक हफ्ते में 24 हजार निकाल सकेंगे। बैंकों में दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अलग से लाइन लगेगी। आज या कल से एटीएम से 2000 के नोट भी निकलने लगेंगे।’ इस बीच आरबीआई ने बैंकों में नोट पहुंचाने के लिए एयरफोर्स के ट्रांसपोर्टर प्लेन ग्लोबमास्टर को लगाया गया है। इस नरेंद्र मोदी ने रविवार को आधी रात के बाद अपने आवास पर सीनियर मिनिस्टर्स और टॉप अफसरों के साथ मीटिंग की थी। बता दें कि मोदी ने रविवार को ही गोवा में भावुक अपील की थी- “मुझे 50 दिन दीजिए। पूरी सफाई नहीं हुई तो जिस चौराहे पर बुलाएंगे, मैं सजा भुगतने को तैयार हूं।” लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा…

– दास ने कहा, ‘लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। बैंकों में दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अलग से लाइन होगी।”

– ‘प्राइवेट बिजली कंपनी के ऑफिस और निजी मेडिकल स्टोर पर भी पुराने नोट लिए जाएंगे।’

– ‘आज या कल से एटीएम से 2000 के नोट निकलने लगेंगे।’
– ‘2 लाख इम्प्लॉइज काम पर लगे हुए हैं।’
– ‘सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि लोगों तक पैसा पहुंचे।’
– ‘एटीएम से 2500 रुपए निकाल सकेंगे। बैंक से 4500 रु बदले जा सकेंगे।’
– ‘जरूरी सेवाओं पेट्रोल पंप, सरकारी हॉस्पिटल और मेडिकल स्टोर पर 24 नवंबर तक 500-1000 के पुराने नोट लिए जाएंगे।’
– ‘बैंक से हफ्ते में 24 हजार रु. निकाल सकेंगे। दिन में 10 हजार रु. निकालने की सीमा खत्म की गई।’
– ‘ग्रामीण इलाकों में कैश तेजी से और ज्यादा पहुंचने पर जोर दिया जा रहा है। एटीएम नेटवर्क पर काम चालू है। मंगलवार तक 2000 के नए नोट निकलने लगेंगे। कई जगहों पर एटीएम से 2000 के नोट निकलने लगे हैं।’
– ‘कल देश में कुल 18 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए।’

मीटिंग में जेटली-राजनाथ समेत कई मंत्री हुए शामिल

– मोदी की ये मीटिंग उनके आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर रात 10 बजे शुरू हुई जो आधी रात तक चली।

– मीटिंग में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली, होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह, I&B मिनिस्टर वेंकैया नायडू, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल समेत टॉप ऑफिशियल्स भी शामिल हुए।
– मीटिंग में नोटबंदी और उससे बाद देशभर में लोगों को हो रही परेशानियों को लेकर चर्चा हुई।
– रविवार शाम को फाइनेंस मिनिस्ट्री ने ऑर्डर दिया कि एटीएम से एक बार में विद्ड्रॉवल करने की लिमिट 2000 से बढ़ाकर 2500 की जाए। वहीं, कैश एक्सचेंज की लिमिट को 4000 से बढ़ाकर 4500 करने के ऑर्डर दिए गए हैं।
– बैंक काउंटर्स से वीकली विद्ड्रॉवल की लिमिट को 20 हजार से बढ़ाकर 24 हजार कर दिया गया है। वहीं, रोज 10 हजार विद्ड्रॉवल लिमिट को भी बढ़ाया गया है।

500 और 1000 रुपए के नोट पर बैन से परेशानी
– बता दें कि सरकार ने 8 नवंबर को घोषणा की थी कि आधी रात से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बैन हो जाएंगे। सरकार ने ब्लैकमनी पर कंट्रोल करने के लिए यह कदम उठाया है। नोट बैन के बाद से देश भर में लोगों को कैश की परेशानी शुरू हो गई।
– सरकार ने एटीएम से रोज विद्ड्रॉवल की लिमिट भी कम कर 2000 कर दी थी और पुराने नोट के बदले एक्सचेंज की लिमिट भी 4000 रुपए ही रखी थी। लेकिन लोगों को परेशानी होने के चलते अब नियमों में बदलाव किया गया है।
– इस बीच, राहत की एक और खबर यह है कि रविवार शाम से बैंकों की ब्रांचेज से 500 रुपए के नए नोट दिए जाने लगे हैं।
– सरकारी बयान के अनुसार, 500 के नए नोटों से बैंकों पर दबाव कम होगा। सूत्रों का कहना है कि 15 नवंबर से एटीएम में भी 500 रुपए के नए नोट मिलने लगेंगे।

24 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे 500-1000 के नोट

– इस बीच इकोनॉमिक अफेयर्स एडवाइजर शक्तिकांत दास ने कहा है कि अब 24 नवंबर तक जरूरी सेवाओं (पेट्रोल, दवा, हॉस्पिटल आदि) के लिए 500-1000 रुपए के नोट स्वीकार किए जाएंगे। पहले ये लिमिट 14 नवंबर की आधी रात तक तय हुई थी।

 

Check Also

Mahashivratri 2022 : जानें क्यों मनाई जाती हैं महाशिवरात्रि और क्या है इसका महत्व

Mahashivratri 2022 : जानें क्यों मनाई जाती हैं महाशिवरात्रि और क्या है इसका महत्व

Share this on WhatsApp‘शिव की महान रात्रि’, महाशिवरात्रि का त्यौहार भारत के आध्यात्मिक उत्सवों की …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app