Breaking News
Home / Uncategorized / साबरमती का आज का सत्य

साबरमती का आज का सत्य

साबरमती का आज का संत : दिनेश कुमार गौतम

पूर्व पत्रकार, और भारत के सबसे प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ताओं में से एक दिनेश कुमार गौतम से मिलिए, जो साबरमती नदी और उसके पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने के लिए, अपनी आकर्षक नौकरी और कैरियर को छोडक़र अहमदाबाद में रह रहे हैं। 2017 में, दिनेश कुमार गौतम ने फैसला किया कि घरेलू और औद्योगिक कचरे के बारे में कुछ करना होगा जो अहमदाबाद से बहने वाली साबरमती नदी को मार रहा था। उन्होंने स्थानीय लोगों को नदी की सफाई का महत्व सिखाने, अधिक स्वयंसेवकों को सूचीबद्ध करने और अहमदाबाद नगर निगम, जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग से समर्थन जुटाने की शुरुआत की।

अपने शुरुआत जीवन के बारे में कुछ बताइए और आपके शुरुआती दिनों के संघर्ष के बारे में बताइए ?

हरियाणा में झज्जर जिले के गुभाना गांव में जन्मे दिनेश कुमार गौतम ने कहा कि उन्होंने अपने परिवार को आर्थिक तंगी से तब तक जूझते देखा था जब वे स्कूल में थे। जबकि काले बादलों ने कुछ समय में स्पष्ट कर दिया, दिनेश ने यह सुनिश्चित किया कि वह एक सफल पत्रकार बनने के बाद भी उन दिनों की यादों को अपने दिमाग में जीवित रखे जिन्होंने उसे कम उम्र के बच्चों को पढ़ाना शुरू करने के लिए प्रेरित किया जब वह सिर्फ एक किशोर थे।

हमारी नदियों की मदद करने के कुछ उपाय बताए जिससे हम अपने देश की नदियों को स्वच्छ और सुन्दर रख सकें ?

उन्होंने बताया कि साबरमती नदी के ऊपरी क्षेत्र से तैरते हुए कचरे को साफ किया। एक साफ नदी के साथ, प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल कर दिया गया है और नदी ने एक बार फिर प्रवासी पक्षियों को भरना शुरू कर दिया है। वर्षों के उनके काम की शहर और देश में कई लोगों ने प्रशंसा की है। स्थानीय वातावरण के संरक्षण की दिशा में काम करने के अलावा, उन्होंने २ लाख से अधिक पेड़ लगाए हैं। अभी हम ओरल कैंसर और डेंटल हाइजीन पर भी काम कर रहे हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में शिविर आयोजित कर रहे हैं।

एक महिला के प्रति समाज की मानसिकता को बदलने के लिए आप अपने योगदान के लिए कुछ कहना चाहते हैं ?

दृष्टि फाउंडेशन की स्थापना मैंने अपनी बेटी को दुनिया को दिखाने के लिए अपनी नींव का नाम दिया है कि बेटियां एक परिवार का गौरव हैं और बोझ नहीं। एक कहावत है, वन भगवान की बेतिया अनी कौन है, जिन्की हैसियत हो गई संभल के (भगवान केवल उन बच्चियों को आशीर्वाद देते हैं जो उनकी देखभाल कर सकते हैं)। मुझे एक बालिका का आशीर्वाद प्राप्त था और तभी मुझे सफलता मिली।

आज कौन सी मुख्य चुनौतियां है, जिनका सामना एनजीओ को करना पड़ता है और गैर सरकारी संगठनों का लक्ष्यया उद्देश्य क्या है?

मेरा मानना है कि जीवित रहने के संघर्ष ने यह दर्शाने में मदद की है कि क्या मायने रखता है और क्या नहीं और अब अपने काम के माध्यम से मैं स्टीरियोटाइप्स को तोड़ रहा हूं और दूसरों के अनुसरण के लिए एक नया रास्ता बना रहा हूं। मैं अपने दिल की गहराई से मूल से मानता हूं कि समाज के लिए कुछ करने के लिए, आपको किसी एनजीओ का हिस्सा बनने की आवश्यकता नहीं है, आप स्वयं एक एनजीओ हैं।’ गैर-सरकारी संगठनों का लक्ष्य संगठन के विशिष्ट फोकस, उद्देश्य और मिशन के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है। एक भौगोलिक क्षेत्र में मानव अधिकारों में सुधार से लेकर कला का समर्थन करने के लिए पर्यावरण के मुद्दों के बारे में शिक्षा प्रदान करने के लिए, एक एनजीओ का लक्ष्य या उद्देश्य किसी भी क्षेत्र, देश या दुनिया की स्थिति में सुधार से संबंधित किसी भी विषय के बारे में किसी भी तरह से कवर कर सकता है।

Check Also

सिर्फ घरेलू उपयोग के लिए मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेण्डर ! बतौर नोडल एजेंसी खाद्य विभाग ने योजना की जारी की एक्शन प्लान,

Share this on WhatsApp जयपुर प्रदेश में नया साल उज्जवला और बीपीएल गैस कनेक्शनधारियों के …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app