Home / News / India / रेल सफर को आसान करने के लिए जल्द ही आपके मोबाइल पर आएगा रेलवे ऐप

रेल सफर को आसान करने के लिए जल्द ही आपके मोबाइल पर आएगा रेलवे ऐप

नई दिल्ली: आपके मोबाइल पर अब एक ऐसा ऐप आने वाला है जो रेल से जुड़े आपके सारे संकटों को दूर कर सकता है. मई से शुरू होने वाला यह ऐप आपकी रेल यात्रा को सहज और सरल बनाने के लिए लाया जा रहा है. इस ऐप के ज़रिेए टिकट और टैक्सी बुकिंग से लेकर यात्रा से जुड़ी बाकी सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकेगा.
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को 2017-18 का बिज़नेस प्लान लॉन्च किया जिसमें बताया गया कि मई में आने वाला यह मोबाइल एप, यात्रा से जुड़ी अलग अलग जरूरतों को पूरा करेगा. इसके जरिये टिकट, विश्राम कक्ष, यात्रा पैकेज बुक किया जा सकेगा और तो और आप किसी रेस्त्रां से खाना आर्डर भी कर पाएंगे. इसके अलावा यात्रा के दौरान ही आप इस ऐप के जरिए किसी होटल में बुकिंग भी करवा सकते हैं.

परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टिकट, टैक्सी, ई-कैटरिंग और अन्य सेवाओं के लिए कई मोबाइल एप उपलब्ध हैं लेकिन समग्र एप यात्रा से जुड़े सभी पहलुओं से संबंधित होगा. तो कुल मिलाकर आप इस ऐप के जरिये ट्रेन के टाइम और रनिंग स्टेटस से लेकर PNR स्टेटस, स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की जानकारी, ट्रेन रूट, बस टिकट, ट्रेवल स्टोर, खाने की बुकिंग, कोच में सीट की पोजिशन और रेल से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल कर सकेंगे.

बताते चलें कि रेलवे जल्द ही दलालों को थोक में टिकट बुक करने और फर्जी पहचान के मामलों पर रोक लगाने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन टिकट प्रणाली की ओर कदम बढ़ाएगा. एक अप्रैल से वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकटों पर रियायत पाने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए तीन महीने का प्रायोगिक परीक्षण चल रहा है.

Check Also

सचिन तेंदुलकर ने रणथम्भौर में देखी बाघिन

सचिन तेंदुलकर ने रणथम्भौर में देखी बाघिन

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा भारत रत्न सचिन तेंदुलकर बुधवार को लगातार दूसरे दिन रणथम्भौर …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app