Breaking News
Home / News / India / 2-वर्षों में बना देंगे दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे

2-वर्षों में बना देंगे दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे

तानिया शर्मा

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी(Union Minister Nitin Gadkari) ने दिल्ली से कई शहरों की दूरी कम करने के लिए नए मार्गों का खाका तैयार किया है। गुरुवार को नितिन गडकरी ने ऐलान किया कि अगले 2 साल में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे की शुरुआत की जाएगी। इसे प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली से कटरा की दूरी मात्र 6 रह जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे 2 साल में लॉन्च होगा. इससे 727 से घटकर 572 किमी की दूरी रह जाएगी और दिल्ली से कटरा पहुंचने में सिर्फ 6 घंटे का समय लगेगा।’ केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, ‘हम नई सड़कों पर भी काम कर रहे हैं। हम आपको दिल्‍ली से चंडीगढ़, दिल्ली से देहरादून और दिल्ली से हरिद्वार 2 घंटे में ले जाएंगे।’

दुनिया का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेस वे है दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे

गुरुग्राम के सोहना में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ” मुझे खुशी है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai expressway) है और हमारे देश के लिए गर्व की बात है… इस दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से हम लगभग 12.5 घंटे में मुंबई पहुंच सकेंगे.

32 करोड़ लीटर से ज्यादा ईंधन की होगी बचत

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अनुसार, इस एक्सप्रेसवे के बनने से हर साल लगभग 32 करोड़ लीटर से ज्यादा ईंधन की बचत होगी. इतना ही नहीं, इससे कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन भी 85 करोड़ किलोग्राम तक कम होगा, जो कि लगभग 400 लाख पेड़ लगाने के बराबर है. पर्यावरण संरक्षण के लिए राजमार्ग के किनारे करीब 20 लाख पेड़-पौधे लगाए जाएंगे

दिल्ली से मुंबई पहुंचने में लगेंगे महज 12 घंटे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मंदसौर (102.4 किमी), रतलाम (90.1 किमी) और झाबुआ (52 किमी) से होकर गुजरेगा. यह एक्सप्रेसवे मध्य प्रदेश में कुल 245 किमी की दूरी तय करेगा. 8-लेन एक्सप्रेसवे के तहत मध्य प्रदेश के तीन जिलों में 214 पुल, 511 पुलिया, 100 छोटे और बड़े अंडरपास और सात टोल बूथ होंगे. इस नए एक्सप्रेसवे से दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा का समय 24 घंटे से घटकर लगभग 12 घंटे रह जाने की उम्मीद है.

Check Also

बियानी लॉ कॉलेज में इंट्रा मूट कोर्ट का हुआ आयोजन

Share this on WhatsAppबियानी लॉ कॉलेज में इंट्रा मूट कोर्ट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app