Home / Education / CBSE Class 10 Result 2021: दोपहर 12 बजे जारी होगा

CBSE Class 10 Result 2021: दोपहर 12 बजे जारी होगा

अंजलि तंवर

10वीं कक्षा के परिणामों

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं कक्षा के परिणामों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीबीएसई ने कहा है कि मंगलवार यानी आज दोपहर 12 बजे 10वीं बोर्ड का परिणाम जारी किया जाएगा। ये जानकारी सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से

इस बार सीबीएसई ने बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसी वजह से इस बार सीबीएसई की तरफ से वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम घोषित किए जा रहे हैं।

सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2021: ऐसे चेक करें परिणाम

कक्षा 10वीं बोर्ड के परिणाम ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। सीबीएसई 10वीं परिणाम 2021 को कई वेबसाइटों पर देखा जा सकता है। छात्र रिजल्ट को cbseresults.nic.in, cbse.gov.in, DigiLocker पर चेक कर पाएंगे।  सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में इस साल  99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

 

इस साल भी जारी नहीं की गई मेरिट लिस्ट

कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी, जिसके बाद बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट स्कीम के आधार पर  रिजल्ट तैयार किए गए हैं. ऐसे में इस साल भी बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. वहीं, रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को दोबारा परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा.

इस फॉर्मूले से तैयार हुआ 10वीं का रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से जारी इवैल्यूएशन क्राइटेरिया (CBSE 10th Evaluation Criteria) के हिसाब से 10वीं के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन 100 अंकों के आधार पर किया जाएगा. 20 अंक स्टूडेंट्स के इंटर्नल एसेसमेंट के गए.

स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स के इंटरनल असेसमेंट सीबीएसई बोर्ड द्वारा भेजे गए. बचे हुए 80 अंकों में से स्टूडेंट्स को उनके शिक्षण सत्र में हुई टेस्ट या परीक्षाओं के आधार पर दिए गए हैं. जो छात्र अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं उन्हें महामारी की स्थिति सामान्य होने पर लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी.

रमेश पोखरियाल निशंक ने दी छात्रों को बधाई

बोर्ड परिणाम घोषित होने से पहले ही पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके सीबीएसई 10वीं बोर्ड को छात्रों को शुभकामनाएं दी है।

 

Check Also

अरावली की पहाड़ियों में उगा दिए 4 तरह के अमरूद

अरावली की पहाड़ियों में उगा दिए 4 तरह के अमरूद

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा जहां चाह होती है, वहां राह होती है। सिरोही के …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app