Breaking News
Home / Creativity / Birthdays / जन्मदिन विशेष: मशहूर अभिनेत्री रानी मुखर्जी के जन्मदिन पर जानें कुछ खास बाते

जन्मदिन विशेष: मशहूर अभिनेत्री रानी मुखर्जी के जन्मदिन पर जानें कुछ खास बाते

राधिका अग्रवाल

 

रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में हुआ। रानी का जन्म मुखर्जी समर्थ परिवार में हुआ, जहां कई सारे लोग फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता राम मुखर्जी एक फिल्म डायरेक्टर थे और उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थी उनके भाई राजा मुखर्जी निर्देशक है।

शिक्षा :-
रानी ने अपनी शुरूआती शिक्षा जुहू के मानेकजी कूपर हाई स्कूल से प्राप्त की उसके बाद आगे की पढाई पूरी करने के लिए उन्होंने एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय में दाखिला ले लिया जहां उन्होंने गृह विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।रानी को बचपन से ही डांस सिखने का बहुत शौक था इसीलिए उन्होंने दसवीं कक्षा में ही उन्होंने डांस सीखना शुरू कर दिया था।रानी एक अच्छी ओड़िआ डांसर भी हैं।

वैवाहिक जीवन :-
21 अप्रैल 2014 को, रानी ने इटली में एक गुप्त समारोह में आदित्य चोपड़ा के साथ शादी के बंधन में बंधी । इनके एक बेटी भी है जिसका नाम आदिरा है , आदिरा का जन्म 9 दिसंबर 2015 को हुआ।

करियर :-
वहीं उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1997 में फिल्म “राजा की आएगी बारात” से हुई। लेकिन उनकी यह फिल्म फ्लॉप साबित रही।साल 1998 में, उन्होंने आमिर खान के साथ विक्रम भट्ट की “गुलाम” में अभिनय किया । हालांकि फिल्म में उनकी भूमिका छोटी थी लेकिन उन्होंने अपने गाने “आती क्या खंडाला” से बहुत लोकप्रियता हासिल की।

सबसे सफल फिल्म :-
उसी वर्ष, करण जौहर ने अपनी पहली निर्देशित फिल्म कुछ कुछ होता है में उन्हें शाहरुख खान और काजोल को कास्ट किया। फिल्म ”कुछ कुछ होता है ” में सह अभिनेत्री रोल सबसे पहले अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना के लिए लिखा गया था , लेकिन ट्विंकल अन्य फिल्मे करने में बिजी थी और करण जोहर को उन्होंने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया, तो जौहर ने शाहरुख खान और फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा के कहने पर रानी मुखर्जी को साइन कर लिया था ।फिल्म कुछ कुछ होता है रानी मुखर्जी के लिए एक सफलता साबित हुई; और उस वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बनने के साथ साथ आठ फिल्मफेयर पुरस्कार भी अपने नाम किये।

कई फिल्मो में की एक्टिंग :-
इसके बाद, वह “साथिया” में दिखाई दीं, जो उनके करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ।इसके बाद, उन्होंने “हम तुम,” “युवा,” और “वीर-ज़ारा” में अभिनय किया। रोमांटिक कॉमेडी हाद कर दी आपने और कहीं प्यार ना हो जाए में अभिनय करने के बाद, मुखर्जी ने रोमांटिक कॉमेडी हर दिल जो प्यार करेगा में सलमान खान और प्रीति जिंटा के साथ अभिनय किया।इसके अलावा, उन्होंने “ब्लैक” में एक बहरी और अंधी महिला की भूमिका निभाई, “बंटी और बबली” में एक धोखाधड़ी, और “कभी अलविदा ना कहना” में एक दुखी विवाहित महिला की भूमिका निभाई।रानी अपने फ़िल्मी करियर में “तलाश “मर्दानी” , और “हिचकी” जैसी सफल फिल्मो में भी दिखाई दी हैं।

रानी मुखर्जी के सामाजिक कार्य एवं चैरिटी प्रोग्राम :-
अभिनय के अलावा रानी मानवीय कार्यों में भी काफी सक्रिय हैं। उन्होंने कई संगीत कार्यक्रमों और स्टेज शो में भाग लिया है और महिलाओं और बच्चों के सामने आने वाले मुद्दों पर भी अपनी आवाज उठाई है।

मुखर्जी को प्रॉक्टर एंड गैंबल और एनजीओ चाइल्ड राइट्स एंड यू द्वारा , शिक्षा के लिए बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए एक राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था ।

फरवरी 2005 में, मुखर्जी और कई अन्य बॉलीवुड अभिनेताओं ने 2005 हेल्प में भाग लिया और 2004 के हिंद महासागर भूकंप के पीड़ितों के लिए धन जुटाया।

मार्च 2006 में, मुखर्जी ने हेलेन केलर संस्थान के शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाया , अपनी फिल्म ब्लैक में अपनी भूमिका की तैयारी के दौरान उसने पहले उनके साथ काम किया था।

साल 2011 में उन्होंने आर्थिक रूप से वंचित स्ट्रोक से प्रभावित रोगियों के इलाज के लिए भुगतान करने के लिए इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन के सहयोग से एक स्ट्रोक उपचार कोष की स्थापना की

2014 में, मुखर्जी ने लंदन में बाल शोषण पर एक चैरिटी डिनर में भाग लिया, जहां उन्हें अपनी फिल्म मर्दानी में अपने काम के माध्यम से इस मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रिंस चार्ल्स द्वारा सम्मानित किया गया था

प्रसिद्ध फिल्मे :-

राजा की आएगी बारात , गुलाम कुछ कुछ होता है, हेलो ब्रदर, बिछू, चोरी चोरी चुपके चुपके, नायक, मुझसे दोस्ती करोगे, साथिया, चलते चलते, एल ओ सी कारगिल, युवा, हम तुम, वीर-ज़ारा, ब्लैक, बंटी और बबली, पहेली, कभी अलविदा न कहना, बाबुल, तालाश, मर्दानी, हिचकी और मर्दानी 2

अवार्ड : –

रानी मुखर्जी ने फिल्म कुछ कुछ होता है (1998), युवा (2004) और नो वन किल्ड जेसिका (2011) फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए , मुखर्जी ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता ।

उन्होंने फिल्म साथिया (2002) और ब्लैक (2005) में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी जीता।

फिल्म हम तुम (2004) और ब्लैक (2005) में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड प्राप्त किया । वह एकमात्र अभिनेत्री हैं जिन्होंने 2005 में एक ही वर्ष में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दोनों जीते।

 

विश्व जल दिवस : जाने जल दिवस का इतिहास

Check Also

केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर का बड़ा बयान, कहा- देश में एक हफ्ते में लागू होगा CAA

Share this on WhatsAppनई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने दावा किया है कि देश …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app