Home / Youth / लेफ्टिनेंट बने बीसीसीआइ अध्यक्ष अनुराग ठाकुर

लेफ्टिनेंट बने बीसीसीआइ अध्यक्ष अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली, प्रेट्र। भाजपा सांसद एवं बीसीसीआइ के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर अब लेफ्टिनेंट बन गए हैं। शुक्रवार को उन्हें प्रादेशिक सेना में बतौर लेफ्टिनेंट शामिल कर लिया गया। सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने रक्षा मुख्यालय पर आयोजित समारोह में ठाकुर को लेफ्टिनेंट का रैंक प्रदान किया।

सेना की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि लेफ्टिनेंट अनुराग ठाकुर ने सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) की परीक्षा पास की। उन्हें प्रादेशिक सेना के लिए उपयुक्त पाया गया। ठाकुर की नियुक्ति 124 इंफैंट्री बटालियन (टीए) सिख में की गई है। नियमित अधिकारी के तौर पर ठाकुर को सेना के अनिवार्य प्रशिक्षण से गुजरना होगा। इस मौके पर सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘भारतीय सेना का हिस्सा बनना गौरव की बात है। आज मेरे बचपन का सपना सच हुआ।’

– क्या है प्रादेशिक सेना?

यह नियमित सेना के बाद रक्षा की दूसरी पंक्ति है। यह उन लोगों के लिए है, जो पहले से असैन्य क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। इसका उद्देश्य संकटकाल में आंतरिक सुरक्षा का दायित्व लेना और आवश्यकता पड़ने पर सेना को यूनिट प्रदान करना है। इसके स्वयंसेवकों को प्रतिवर्ष कुछ दिनों का सैनिक प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनकी सेवा ली जा सके।

Check Also

फ्रेशर पार्टी में विद्यार्थियों की रंगारंग प्रस्तुति

फ्रेशर पार्टी में विद्यार्थियों की रंगारंग प्रस्तुति

Share this on WhatsAppविद्याधर नगर स्थित बियानी नर्सिंग कॉलेज में आयोजित फ्रेशर्स पार्टी “फेस्टिनो बीट्स” …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app