Breaking News
Home / Health / कोविड वैक्सीन: कोविड वैक्सीन बनाएगी अरबिंदो फार्मा

कोविड वैक्सीन: कोविड वैक्सीन बनाएगी अरबिंदो फार्मा

कोविड वैक्सीन: अरविंदो फार्मा और अमेरिका की कोवैक्स ने भारत और यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रंस फंड (UNICEF) एजेंसी के लिए कोरोना वैक्सीन डेवलप करने के लिए लाइसेंस एग्रीमेंट किया है। भारत की अरबिंदो फार्मा ने कहा है कि वह भारत और यूनिसेफ के लिए कोवैक्स मिशन के तहत कोविड वैक्सीन का निर्माण करेगी। अरबिंदो फार्मा लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि वह लाइसेंसिंग सौदे के तहत भारत और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) को आपूर्ति के लिए अमेरिका स्थित COVAX की COVID-19 वैक्सीन को बनाएगी और उसे बेचेगी।

कोविड वैक्सीन UB-612 ट्रायल के पहले फेज में

कोवैक्स की कोरोना वैक्सीन UB-612 इस समय क्लीनिकल ट्रायल के पहले फेज में है। अरविंदो फार्मा के मैनेजिंग डायरेक्टर एन गोविंदराजन ने कहा कि हमें कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में पहला सिंथेटिक पेप्टाइड-बेस्ड वैक्सीन विकसित करने में कोवैक्स के साथ पार्टनरशिप करने पर गर्व है। यह वैक्सीन शेडिंग को हटाने की क्षमता रखती है। यह महामारी के फैलाव को रोकने में कामयाब होगी।
अरविंदो के पास मल्टी-डोज प्रेजेंटेशन में 220 मिलियन डोज मैन्युफेक्चर करने की क्षमता है। वह एक और फेसिलिटी विकसित कर रहा है, जो जून 2021 तक तैयार हो जाएगी। इसके बाद उसकी वैक्सीन मैन्युफेक्चर करने की सालाना क्षमता 480 मिलियन डोज हो जाएगी। लाइसेंस एग्रीमेंट के तहत अरविंदो ने कोवैक्स के UB-612 वैक्सीन को भारत में डेवलप, मैन्युफेक्चर और बिक्री के अधिकार हासिल कर लिए हैं.

मुदिता एक्सप्रेस कार्गो ने स्पाइसजेट के साथ करार किया

मुदिता एक्सप्रेस कार्गो ने बजट कैरियर स्पाइसजेट के साथ देशभर में कोरोना वैक्सीन डिलीवर करने के लिए करार किया है। मुदिता एक्सप्रेस इस समय सीरम इंस्टिट्यूट, सनोफी इंडिया, सन फार्मा, वोकडार्ट, ग्लेनमार्क समेत अन्य कंपनियों के वैक्सीन की डिलीवरी कर रही है। इसके अलावा, यह भारत सरकार के पोलियो टीकाकरण प्रोग्राम में भी जुड़ी रही है। मुदिता एक्सप्रेस के डायरेक्टर अमित गुलाटी ने कहा कि भारत में हमारे विशाल नेटवर्क और इन-डेप्थ रीच से अंतिम सिरे तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने में मदद मिलेगी।

 

Check Also

अपनों के लिए अंगदान करने में भी पीछे नहीं महिलाएं

अपनों के लिए अंगदान करने में भी पीछे नहीं महिलाएं

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा घर के चौके चूल्हे की सीमाओं से आगे बढ़कर महिलाएं …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app