Biyani Times

उषा शर्मा बनीं राजस्थान की मुख्य सचिव, 13 साल में दूसरी बार महिला CS…

प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी की नई मुखिया 1985 बैच की आईएएस उषा शर्मा होंगी। कार्मिक विभाग ने आदेश जारी करते हुए शर्मा को प्रदेश के नए मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया है। इसके साथ ही उषा शर्मा को राजस्थान खान एवं खनिज निगम लिमिटेड उदयपुर के अध्यक्ष का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया हैं ।

उषा शर्मा प्रदेश की दूसरी ऐसी महिला आईएएस अधिकारी हैं जो मुख्य सचिव के रूप में पद संभालेंगी। मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए निरंजन आर्य को मुख्यमंत्री सलाहकार के पद पर नियुक्त किया गया है ।

सेवानिवृत्त निरंजन आर्य मुख्यमंत्री के सलाहकार
इधर मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी निरंजन आर्य को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का सलाहकार नियुक्त किया गया है। हालांकि पहले उन्हें राजस्थान लोक सेवा आयोग का चेयरमैन बनाए जाने की अटकलें चल रही थी लेकिन अब मुख्यमंत्री गहलोत का सलाहकार बनाया गया है। इस संबंध में भी कार्मिक विभाग ने आदेश जारी किए हैं।

आदेशों में लिखा गया है कि निरंजन आर्य के वेतन भत्ते और सेवा संबंधी शर्तें अलग से वित्त विभाग की सहमति के बाद जारी की जाएंगी। गौरतलब है कि उषा शर्मा लंबे अरसे से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थी राज्य सरकार के आग्रह के बाद रविवार को ही केंद्र सरकार ने उषा शर्मा को उनके मूल कैडर में लौटने के रिलीव आर्डर जारी किए थे।

इन विभागों में कर चुकी हैं काम
वहीं उषा शर्मा राजस्थान में यूडीएच सचिव, नागरिक उड्डयन सचिव ,पर्यटन सचिव, उद्योग सचिव, जेडीसी, इसके अलावा बूंदी और अजमेर की कलेक्टर भी रह चुकी हैं।

सीपी जोशी की नजदीकी रिश्तेदार
वहीं वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उषा शर्मा विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी की बेहद नजदीक रिश्तेदार हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि उषा शर्मा को मुख्य सचिव बनवाने में सीपी जोशी की भी पर्दे के पीछे बड़ी भूमिका रही है।

Exit mobile version