Biyani Times

पीएम ने पीएमजनमन के तहत मकान के लिए जारी की पहली किस्त

अनुष्का शर्मा

PM Modi Gift : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएमजनमन) के तहत बारां जिले के 13,350 सहरिया लाभार्थियों को पीएम आवास योजना में मकान निर्माण के लिए पहली किस्त जारी की। बारां समेत देश के कई राज्यों के लाभार्थी प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअली जुड़े।

जिले के समरानिया में कार्यक्रम में जिले के आदिवासी सहरिया समुदाय के लोगों से मोदी का बात करने का कार्यक्रम प्रस्तावित था, राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने इसके लिए विशेष तैयारी की थी, लेकिन यहां के लाभार्थियों से मोदी की बात नहीं हो पाई। कार्यक्रम में देश के पांच जिले के लोगों को प्रधानमंत्री से बात करने का मौका मिला। प्रधानमंत्री दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में लाइव जुड़े।

बारां जिले में 39,356 परिवारों को लाभ

केन्द्र ने कमजोर जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएम जनमन योजना शुरू की है। योजना के तहत 9 मंत्रालयों की 11 प्रमुख गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। बारां जिले में रहने वाले आवासहीन आदिवासी परिवार योजना में शामिल किए गए हैं। योजना में जिले के 324 गांव व 75 ढाणियों समेत कुल 399 गांवों को चिह्नित किया गया है। इनमें 39 हजार 356 परिवारों के 1 लाख 50 हजार 752 लोग लाभान्वित किए जाएंगे।

Exit mobile version