Biyani Times

जाने एक्ट्रेस कंगना रनौत से जुड़ी अनसुनी बातें

जाने एक्ट्रेस कंगना रनौत से जुड़ी अनसुनी बातें

राधिका अग्रवाल

 

गुरुवार को कंगना ने अपना 36 वा जन्मदिन मनाया। कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश के  एक छोटे से शहर भांबला में हुआ ,ये राजपूत परिवार से ताल्लुक रखती है।  उनकी माँ आशा रनौत एक स्कूल  में पढ़ाया करती थी और उनके पिता अमरदीप रनौत एक कारोबारी हैं। उनकी बड़ी बहन रंगोली चंदेलसाल 2015 से  उनके साथ काम करती हैं।  कंगना रनोत बचपन से ही ज़िद्दी स्वभाव की है।  कंगना को बचपन से ही फ़ैशन से बहुत लगाव है  और  वह बचपन में  ही तरह तरह के कपडे पहना करती थी।

शिक्षा : –
कंगना ने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ के डी.ए.वी स्कूल की है, कंगना पढ़ाई में बहुत होशियार है।  कंगना के घरवाले वाले उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे लेकिन कंगना को डॉक्टर नहीं बनना था , कंगना परिवार के इस दबाब को झेल नहीं पायी और बारहवीं में फ़ैल हो गयी और कंगना ने आगे पढ़ाई करने से मना कर दिया।

 करियर : –
कंगना जब अपने करियर की शुरुआत करने दिल्ली के अस्मिता थिएटर ग्रुप में  शामिल हुयी थी उस वक्त उनकी उम्र 16 साल थी ।कम उम्र में कुछ कर गुजरने का जज़्बा लेकर उन्होंने  दिल्ली में स्थित थिएटर के निर्देशक अरविंद गौर से अभिनय के बारे में कुछ सीखा ।कंगना ने 2004 में एक अभिनेत्री के गुण सीखने के लिए आशा चंद्रा का कोर्स ज्वाइन किया। उसके बाद वह अभिनेत्री बनने का सपना लेकर मुंबई आ गईं।  कंगना को  साल 2005 में आई फिल्म गैंगस्टर से सफलता मिली। कंगना की यह पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही ।

इसके बाद उन्होंने वर्ष 2007 में फिल्म लाइफ इन ए मेट्रो, शाका लाका बूम बूम जैसी फिल्मों में काम किया। इसके बाद उन्होंने फिल्म फैशन में काम किया जो साल 2008 में आयी थी।  फिल्म फैशन में उनके काम की बहुत तारीफ की गयी और बेहतरीन अभिनय करने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर ,सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला ।
image.png
प्रसिद्ध फिल्मे : –
गैंगस्टर , वो लम्हे , शाकालाका बूम बूम ,लाइफ़ इन अ… मेट्रो , धाम धूम , फ़ैशन ,राज़ : दि मिस्ट्री कन्टिन्युज  , वादा रहा , सिमरा ,काइट्स , नोक आउट, नो प्रौब्लम , तनु वेड्स मनु , गेम ,रज्जो , क्वीन , सिमरन , पंगा , मणिकर्णिका: दी क़्वीन ऑफ झाँसी रानी लक्ष्मीबाई

अवार्ड्स :-
नेशनल फिल्म अवार्ड्स ,फिल्मफेयर अवार्ड्स,नेशनल फिल्म अवार्ड्स , आइफा अवार्ड्स , आइफा अवार्ड्स , गिल्ड अवार्ड्स , जी सिने अवार्ड्स , बॉलीवुड मूवी अवार्ड


कंगना रनोट से जुडी अनसुनी बातें : –

कंगना के पिता उनके अभिनेत्री बनने के फैसले से खुश नहीं थे। अपने पिता के साथ एक तसलीम के बाद, कंगना रनौत को घर छोड़ने के लिए कहा गया और अभिनेत्री ने बात मानी और बिना किसी पैसे के चली गई।

कंगना भारतीय सिनेमा की तीसरी ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने एक के बाद एक दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।

मात्र 22 साल की उम्र मे नेशनल फिल्म अवार्ड्स पाने वाली पहली एक्ट्रेस हैं।

कंगना को टीवी देखना बिल्कुल पसंद नही है आज तक इन्होंने मुश्किल से कुछ गिनीचुनी फिल्में ही देखी है।

कंगना को खाना बनाने का बहुत शोक है जब भी इन्हे शूटिंग के बाद खाली समय मिलता है तो ये खुद के लिये कुकिंग करती है ।

Exit mobile version