Biyani Times

कप्तान के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड

कप्तान के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड

कप्तान के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड

तानिया शर्मा

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट में टीम का नेतृत्‍व नहीं करने का फैसला लिया है जो आगामी विश्‍व कप के बाद लागू हो जाएगा. विराट वनडे और टेस्‍ट क्रिकेट में आगे भी भारत की कप्‍तानी जारी रखेंगे. विराट के पीछे हटने के बाद यह समझना ज्‍यादा मुश्किल नही है कि कौन उनकी जगह लेने वाला है. रोहित शर्मा को कप्‍तानी सौंपी जाएगी या नहीं विराट ने अपने पत्र में यह तो नहीं लिखा, लेकिन उनक इशारा साफ था.

विराट कोहली ने गुरुवार को ट्विटर पर एक पत्र के माध्‍यम से टी20 में कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा की. विराट कोहली ने बताया कि टी20 की कप्‍तानी छोड़ने काे लेकर उन्‍होंने पहले रोहित शर्मा से सलाह भी ली. सभी पक्षों, दोस्‍तों व रिश्‍तेदारों से बात करने के बाद विराट इस निष्‍कर्ष पर पहुंचे की वो टी20 में कप्‍तानी छोड़ रहे हैं.

धोनी से भी ज्यादा विनिंग प्रतिशत

विराट कोहली ने अभी तक 45 टी20 मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमे उन्हें 27 मैचों में जीत हासिल हुई है. इसके अलावा 14 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 4 मैच ड्रा या बिना नतीजे के समाप्त हुए हैं.एक कप्तान के रूप में विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी के बाद टी20 फोर्मेट दूसरे सबसे सफल कप्तान है. धोनी ने 42 टी20 मैचों में जीत हासिल की थी. विराट कोहली का विनिंग प्रतिशत धोनी से  भी बेहतरीन है. इसके अलावा कोहली दुनिया के चौथे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा जीत हासिल की है. उनके आगे असगर अफगान, एमएस धोनी और इयोन मॉर्गन हैं. इसके अलावा विराट कोहली सेना देशों (साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड और इंग्लैंड) के टी20 सीरीज जीतने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं. इसके अलावा बतौर कप्तान उन्होंने सबसे ज्यादा 1421 रन बनाए हैं.

टी20 में सबसे ज्यादा फिफ्टी जड़ने वाले कप्तान

विराट कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने वाले टी20 कप्तान हैं. कोहली ने टी20 में सबसे ज्यादा रन भी बनाएं. उन्होंने कप्तानी भले ही छोड़ दी हो लेकिन उनके जो रिकॉर्ड हैं वे तोड़ पाना हर बल्लेबाज के लिये मुश्किल होंगे. बतौर कप्तान उन्होंने सबसे ज्यादा 1421 रन बनाए हैं. कप्तान के रूप में उनके सबसे ज्यादा रन हैं.

Exit mobile version