Biyani Times

राजस्थान विश्वविद्यालय 78 वर्ष का हुआ, आज धूमधाम से मनाया जाएगा स्थापना दिवस

अनुष्का शर्मा

विश्वविद्यालय के 78 वें स्थापना दिवस पर विशेष समारोह

राजस्थान विश्वविद्यालय सोमवार यानि की आज 78 वर्ष का हो गया है। सुबह 10 बजे विश्वविद्यालय परिसर स्थित मानविकी पीठ सभागार में स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र होंगे। अति विशिष्ट अतिथि डिप्टी सीएम और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमचंद बैरवा होंगे। इस वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा। हर साल स्थापना दिवस पर दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाता है।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह शेखावत के अनुसार 8 जनवरी 1947 को राजपूताना विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। बाद में उसे राजस्थान विश्वविद्यालय नाम दिया गया। जयपुर रियासत के पूर्व महाराजा सवाई मानसिंह ने राज्य के सबसे पहले और बड़े उच्च शिक्षण संस्थान के लिए मोती डूंगरी किले से लगती हुई 300 एकड़ भूमि प्रदान की।

देश का पहला विश्वविद्यालय जिसमें दी जाती है छात्र दुर्घटना सहायता

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया, राजस्थान राजपूताना की सहभागी रियासतों ने इस विश्वविद्यालय के लिए 2 लाख 50 हजार का पहला अनुदान तो दिया, लेकिन इसके साथ यह भी स्पष्ट कर दिया था कि इस अनुदान को इस विश्वविद्यालय की स्वायत्तता में किसी भी रूप में दखल करने का तात्पर्य नहीं समझा जाएगा।

यह देश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है, जिसमें छात्र दुर्घटना सहायता दी जाती है। देश में पहली बार अभिनव कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत अब तक एक करोड़ से अधिक की राशि पीडि़त छात्रों, उनके परिजन को दी जा चुकी है।

Exit mobile version