Biyani Times

मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर को दी एम्स की सौगात

मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर को दी एम्स की सौगात

मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर को दी एम्स की सौगात

तानिया शर्मा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दशहरे के मौके पर हिमाचल प्रदेश को नई सौगात दी है. पीएम मोदी ने बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन किया है. इस एम्स का निर्माण 1470 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे.

क्या होंगी सुविधाएं

एम्स बिलासपुर का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने ही अक्टूबर 2017 में किया था. एम्स बिलासपुर 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है. इसमें 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड वाला एक अत्याधुनिक अस्पताल है. 247 एकड़ में फैला यह अस्पताल 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों, अमृत फार्मेसी और जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक से लैस है. इस अस्पताल में हर साल एमबीबीएस कोर्स के लिए 100 छात्रों और नर्सिंग कोर्स के लिए 60 छात्रों को प्रवेश मिलेगा.

इन योजनाओं की भी देंगे सौगात 

पीएम मोदी आज हिमाचल को एम्स के अलावा कई और परियोजनाओं की भी सौगात देंगे. इसमें पिंजोर से नालागढ़ के बीच 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाया जाना भी शामिल है. प्रधानमंत्री नालागढ़ में चिकित्सा पार्क का भी शिलान्यास करेंगे. इसका निर्माण 350 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र में रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे. प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे.

Exit mobile version