Biyani Times

महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के नाम चार स्वर्ण पदक

महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत को कुल चार स्वर्ण पदक

आयशा खान 

रविवार को हुआ मुक़ाबले में फेमस प्लेयर निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन ने गोल्ड मेडल अपने नाम किए। निखिता ने दूसरी बार वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल का ख़िताब अपने नाम किया। हैदराबाद की निखत कहती है कि जीवन में आई चुनौतियों ने उन्हें मज़बूत बनाया। 2017 में कंधे की चोटे लगी , सर्जरी हुई। कॉमनवेल्थ , एशियाई गोम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी। 2019 में वापसी की। निखत ने वियतनाम की नईगेन थी ताम को फाइनल में मात दी।

फाइनल मैच में निखत ने शुरुआत से ही उनकी परफॉर्मन्स शानदार रही। यहीं से निखत की जीत तय हो गई थी। अंत में उन्होंने यह मुक़ाबला 5 – 0 के अंतर से अपने नाम किया और लगातार दूसरी बार महिला विश्व बॉक्सिंग चम्पिओन्शिप जीत ली।

दुसरी खिलाड़ी लवलीना ने दिलाया चौथा स्वर्ण –
लवलीना बोरगोहेन ने 70 – 75 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर देश को चौथा पदक दिलाया। उन्होंने फ़ाइनल मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया मुकाबलेबाजी केटलिन एन पाकर को मात दी इस मैच में दोनों खिलाडियों के बीच कांटे की टक्कर थी। पहला राउंड लवलीना ने 3 – 2 के अंतर से अपने नाम किया। वही दूसरा राउंड ऑस्ट्रालिई खिलाडी ने जीता। तीसरे और आखिर राउंड में दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही और अंत में मैच का नतीजा रिव्यू के लिया गया। सभी जज ने मिलकर लवलीना को विजेता घोषित किया। इसके साथ ही देश को इस प्रतियोगिता में भारत की झोली में कुल चार स्वर्ण पदक आए।

Exit mobile version