Home / News / 14 फरवरी को यूट्यूब के 13 वर्ष पूरे

14 फरवरी को यूट्यूब के 13 वर्ष पूरे

जयपुर, यूट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था। ‘मी एट द जू’ नामक इस वीडियो को अब तक 4 करोड 56 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। खास बात यह है कि इस वीडियो में यूट्यूब के को फाउंडर जावेद करीम भी नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि चैड हर्ले,स्टीव चेन और जावेद करीम जब इस कॉन्सेप्ट पर काम कर रहे थे तो वो सबसे पहले इस वीडियो को एक वीडियो डेटिंग साइट के लिए बनाना चाहते थे।
तकरीबन 1.5 अरब लोग हर माह यूट्यूब लॉग इन करके वीडियो देखते हैं दूसरी तरफ प्राप्त आंकड़ों के अनुसार दुनिया के इतने घरों में तो आज भी टीवी मौजूद नहीं है। यूट्यूब पर औसतन एक घंटे से अधिक समय यूजर्स प्रतिदिन सिर्फ अपने मोबाइल पर बिताना पसंद करते हैं। खास बात यह है कि 88 देशों और 76 भाषाओं में लोग अपना यूट्यूब चैनल चला रहे हैं और दुनिया में हर पांच व्यक्तियों में से एक यूट्यूब देख रहा है।
जब यूट्यूब ने अपना पहला वीडियो अपलोड किया था तब इसकी अवधि महज 18 सेकंड थी। तब से लेकर इसका कंटेंट लगातार बढ़ता जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि यूट्यूब से किस तरह लोग नाम और दाम कमा रहे हैं, कमाई की दौड़ में अभी यूट्यूब में कौन शीर्ष पर है।
स्वीडन के वेब बेस्ड कॉमेडियन प्यूडाइपाइ अभी मात्र 28 साल के हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनके यूट्यूब चैनल के अभी 6 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। इनके अलावा इंगलैंड के डेनियल रॉबर्ट ने वर्ष 2017 में 1.65 करोड़ डॉलर की कमाई की, इनके यूट्यूब चैनल डैनटीडीएम के 1 करोड़ 70 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। डेस्पैसटो गाने का वीडियो अभी सबसे ज्यादा हिट बताया जा रहा है, इसमें प्यूर्टो रिको के सिंगर ल्युइस फोन्सी हैं। इस वीडियो को अब तक 4.8 अरब बार देखा जा चुका है। जल्दी वायरल होने वाला जेंटलमेन वीडियो दक्षिण कोरिया के सिंगर साइ का है। इस वीडियों को 3 दिन के अंदर तकरीबन 10 करोड़ लोग देख चुके हैं। वर्तमान समय में एक अरब घंटे से ज्यादा का वीडियो कंटेेंट प्रतिदिन देखा जा रहा है।

Check Also

गांधी के देश में हिंसा की कोई जगह नही: राष्ट्रपति कोविन्द

स्वाधीनता दिवस के 71वें वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपिता महात्मा …

Apply Online
Admissions open biyani girls college